Home » Quick News » Pancard News : पैन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने लिया रुलाने वाला फैसला
Quick News

Pancard News : पैन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने लिया रुलाने वाला फैसला

Pancard News : पैन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने एक बहुत ही जरूरी नियम बना दिया है जो इस समय काफी चर्चा में बना हुआ है. अगर आप भी एक पैन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है. इसलिए इस खबर को ध्यान से पढ़ें नहीं तो आपको काफी दिक्कतें हो सकती हैं.

सरकार के नए नियम के अनुसार अगर आपने अपना पैन कार्ड अपने आधार कार्ड से अब तक लिंक नहीं कराया है तो आप को भारी नुकसान हो सकता है. सरकार ने इसके लिए एक डेडलाइन जारी कर दी है जो इस समय काफी चर्चा में बनी हुई है. इसलिए आयकर विभाग के नियमों का पालन करना आपके लिए जरूरी है, नहीं तो इसका बहुत बड़ा नुकसान आपको भुगतना पड़ सकता है.

Pancard News

Pancard News : आखिरी तारीख 30 मार्च

आयकर विभाग की तरफ से आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कराने के लिए आखिरी तारीख 30 मार्च 2023 तय कर दी गई है. इसलिए आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड से जल्दी से लिंक कराना होगा. अगर आप इसे निश्चित तारीख तक लिंक नहीं कराते हैं तो आपको ₹10000 का जुर्माना देना होगा और इसके साथ 1 अप्रैल से आपका पैन कार्ड भी निष्क्रिय कर दिया जाएगा. पैन कार्ड के निष्क्रिय होने के बाद आपके सभी वित्तीय काम अटक जाएंगे जिससे आपको काफी दिक्कतें होंगी .

अगर आप दो पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक बात और जानना बहुत जरूरी है. अगर आप दो पैन कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको एक को जमा करना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

दो पैन कार्ड एक साथ इस्तेमाल करना गैरकानूनी माना गया है इसलिए इस जुर्म में आपको 6 महीने की जेल हो सकती है. इसलिए इससे बचने के लिए अपना एक पैन कार्ड आप जमा कर दें. इसके लिए आपको आयकर विभाग की साइट पर विजिट करना होगा और अप्लाई करने के बाद ₹100 का बॉन्ड भरना होगा. इस तरह आप इस परेशानी से बच सकते हैं.

About the author

Durga Pratap Rathore

में एक हिंदी कंटेंट राइटर हूँ | में इस वेबसाइट पर Entertainment, Sarkari Yojana & News के बारे में सटीक जानकारी अपडेट करता हूँ |

Add Comment

Click here to post a comment